वकीलों की कमी के कारण देशभर की जिला अदालतों में करीब 66 लाख मामले लंबित हैं। इनमें 5.1 लाख से अधिक आपराधिक मामले हैं।      भारत-फ्रांस संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘शक्ति’ का मेघालय में शुभारंभ      शाहिद बेहिश्ती पोर्ट टर्मिनल, चाबहार के विकास के लिए इंडिया पोर्ट ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) और ईरान के बंदरगाह और समुद्री संगठन (पोर्ट्स एंड मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन-पीएमओ) के बीच दीर्घकालिक मुख्य अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए      भारतीय सूचना सेवा के 1990 बैच की अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला      टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया      दिल्ली के अशोक होटल में 74वें वार्षिक सम्मेलन में दिल्ली ऑप्थल्मोलॉजिकल सोसाइटी ने दिल्ली के मशहूर नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र खन्ना को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार।       न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी ने भारत के लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली साथ ही पंकज कुमारऔर अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली      द्वारका जिला थाना बिंदापुर ने तीन शराब तस्करो पवन,विक्की और सुनील को अवैध शराब के 2867 पव्वे और 288 बीयर कैन के साथ धर दबोचा।       भारतीय तटरक्षक बल ने एक संयुक्त अभियान में पोरबंदर के पास अरब सागर से पाकिस्तानी नौका से 480 करोड़ रुपये की ड्रग पकड़ी।       हाई सिक्योरिटी के बीच गैंगस्टर काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा की शादी हुई, बरातियों में क्राइम ब्रांच,स्पेशल सेल,स्थानीय पुलिस के साथ स्वाट कमांडो मौजूद रहे।       सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को विधिविरुद्ध संगठन घोषित किया      भारत और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच नई दिल्ली में होमलैंड सिक्युरिटी डायलॉग      दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और हरियाणा पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में मेवात के एक कुख्यात गैंगस्टर शाकिर को मुठभेड़ में लंगड़ा करके गिरफ्तार किया है।आरोपी दिल्ली पुलिस के हवलदार की हत्या के मामले में वांछित था।       रोटी बैंक संस्था,कृष्णा फाउंडेशन श्री मेहंदीपुर सेवा मंडल ने प्रशासन के साथ मिलकर अयोध्या धाम में शबरी भंडारे की विधिवत शुरुआत की।       भारतीय सेना ने 46-मीटर के मॉड्यूलर पुल के साथ अपनी ब्रिजिंग क्षमता को मजबूत बनाया।       केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वामपंथी उग्रवाद पर नकेल कसने के लिए एक आक्रामक रणनीति अपनाई।       दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के एसीपी राहुल कुमार और इंस्पेक्टर मंदीप, इंस्पेक्टर जयबीर की टीम ने नरेला में हुई 81 लाख रुपये की लूट में शामिल बदमाश लक्ष्य उर्फ जंगली को पिस्टल और लूट की रकम के साथ दबोचा।      डीसीपी अमित गोयल क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई व हाशिम बाबा गैंग के दो शूटरों को मुठभेड़ में लंगड़ा करके दबोचा।       प्रधानमंत्री ने गुजरात में महेसाणा के तारभ में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और आधारशिला रखी।      भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया।      

( 12/02/2024)  किसान मुद्दे को चलते दिल्ली पुलिस ने 13 फरवरी को किन रास्तों से गुजरना है, किधर से नही,एडवाइजरी जारी की। ( INSMEDIA.IN )

 
 

किसान मुद्दे को चलते दिल्ली पुलिस ने 13 फरवरी को किन रास्तों से गुजरना है, किधर से नही,एडवाइजरी जारी की।

(विनय शर्मा/आईएनएस मीडिया) किसान मुद्दे को चलते दिल्ली पुलिस ने प्रस्तावित किसानों के विरोध के मद्देनजर आज एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की, जिसमें यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी की तीन सीमाओं पर वाहनों की आवाजाही को लेकर प्रतिबंध के बारे में सचेत किया गया है. कई किसान संघों, जिनमें ज्यादातर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से हैं, ने अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग के लिए 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च का आह्वान किया है, यह उन शर्तों में से एक है जो उन्होंने 2021 में अपना आंदोलन वापस लेने पर सहमति व्यक्त करते समय निर्धारित की थी। दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि एनएच-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाली अंतरराज्यीय बसें आईएसबीटी से मजनू का टीला से सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर से खेकड़ा के रास्ते केएमपी तक जाएंगी. NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने के इच्छुक भारी माल वाहनों (HGVs) को NH-44 (DSIIDC) चौराहे पर हरीश चंदर अस्पताल चौराहे से बवाना रोड क्रॉसिंग से बवाना चौक तक निकास संख्या -2 लेने का सुझाव दिया गया है. एडवाइरी में कहा गया है कि बवाना-औचंदी सड़क सैदपुर चौकी से होते हुए औचंदी सीमा से केएमपी तक पहुंचती है। गौरतलब है कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), किसान मजदूर मोर्चा और अन्य किसान संगठनों ने 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च का ऐलान किया है. किसानों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने के लिए कानून बनाने सहित उनकी कई मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव डालने के वास्ते संसद भवन के बाहर विरोध-प्रदर्शन करने की घोषणा की है। पुलिस प्रशासन इस बार कई स्तर पर किसानो को दिल्ली में आने से रोक रहे है।Punjab, Haryana farmer outfits prepare for Delhi march on 13 Feb

Back