जी20 शिखर सम्मेलन सत्र 1 में प्रधानमंत्री मोदी ने कहाकि भारत, आस्था, अध्यात्म और परंपराओं की डायवर्सिटी की भूमि है। दुनिया के अनेक बड़े धर्मों ने यहां जन्म लिया है। दुनिया के हर धर्म ने यहां सम्मान पाया है।       राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गांधी दर्शन में महात्मा गांधी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण और गांधी वाटिका का उद्घाटन किया      राष्ट्रीय पोषण माह 2023 के पहले दिन देशभर में करीब 10 लाख कार्यक्रम आयोजित किये गये      भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और महंगे वकील हरीश साल्वे ने 68 की उम्र में ब्रिटिश मूल की ट्रीना से तीसरी शादी की। शादी में नीता अंबानी, ललित मोदी और उज्ज्वला राउत समेत दोस्त और परिवार के लोग शामिल हुए।      गैंगस्टर रणदीप भाटी गैंग के शूटर योगेश डाबरा की करोड़ों की संपत्ति कुर्क की ,आरोपी डाबरा ने लूट की रकम से बना डाली थीं 36 दुकानें जिसकी कीमत करीब 6 करोड़ रूपये है।      जब अभियोजन पक्ष मजबूत हो तो किसी भी हालात में आरोपी बच नहीं सकता,ये साबित किया वरिष्ठ अति.लोक अभियोजक मसूद अहमद ने जिन्होंने 6 वर्ष की मासूम से रेप करने वाले आरोपी हसनैन को कोर्ट से 20 साल की सजा कराई और 26 हजार का जुर्माना लगवाया।       राष्ट्रपति 5 सितंबर, 2023 को 75 चयनित शिक्षकों को वर्ष 2023 के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेंगी।       राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज छत्तीसगढ़ के रायपुर में ब्रह्माकुमारीज की थीम ऑफ द ईयर "सकारात्मक परिवर्तन का वर्ष" के राज्य स्तर पर शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया।      भूतपूर्व सैनिकों के लिए रोजगार सृजित करने के लिए सैन्य कल्याण विभाग ने निजी क्षेत्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए      गाजियाबाद में बदमाशों के होंसले बुलंद, वकील के चेंबर में घुसकर गोली मारकर हत्या की। देश के वकील संगठनों का इस हत्या को लेकर आक्रोश,पुलिस को हत्यारो को शीघ्र पकड़ने को कहा।       देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के साथ रक्षाबंधन मनाया, बच्चों से चंद्रयान-3 की हाल की सफलता पर चर्चा भी की।       नीति आयोग और यूएनडीपी ने सतत विकास लक्ष्यों में तेजी लाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।       भारतीय सेना की टुकड़ी मिस्र में आयोजित होने वाले ब्राइट स्टार-23 अभ्यास के लिए रवाना हुई      चंद्रयान पर कैबिनेट प्रस्ताव, अब 23 अगस्त को ‘नेशनल स्पेस डे’ के तौर पर मनाया जाएगा।      दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने वांटेड ड्रग पेडलर मनीष को गिरफ्तार किया, एनडीपीएस में उसकी गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित था।       एयर मार्शल बालकृष्णन मणिकांतन ने दक्षिणी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभाला      तिहाड़ जेल में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया का मर्डर,आरोपी योगेश टुंडा और तीतर ने गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया पर हमला करके जान से मार दिया। जेल प्रशासन की नाकामी के कारण गैंगस्टरों का राज ..      गणतंत्र दिवस, 2024 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्‍कार-2024 के लिए नामांकन 15 सितंबर, 2023 तक खुले हैं      शाबाश दिल्ली पुलिस.... पूर्वी दिल्ली थाना मंडावली पुलिस ने 12 घंटे में मर्डर का केस सुलझा दिया, पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार करके उनकी निशानदेही पर हथियार भी जब्त किये।      दिल्ली में आचार संहिता खत्म होते,अब होंगे दिल्ली पुलिस में सिपाही से लेकर आईपीएस स्तर के तबादले। कई थानों के SHO बने हुए एसीपी भी होंगे इधर से उधर, तो वही जिलों के कई डीसीपी भी ट्रांसफर किये जाएंगे।      

( 05/04/2022)  राष्ट्रीय कैडेट कोर के एडीजी और डीडीजी का दो दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ,एनसीसी का विस्तार करने की सरकार की योजना का शीघ्र कार्यान्वयन बैठक के एजेंडे में शामिल। ( INSMEDIA.IN )

 
 

राष्ट्रीय कैडेट कोर के एडीजी और डीडीजी का दो दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ,एनसीसी का विस्तार करने की सरकार की योजना का शीघ्र कार्यान्वयन बैठक के एजेंडे में शामिल।

(आईएनएस मीडिया) राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का दो दिवसीय अर्द्धवार्षिक सम्मेलन 05 अप्रैल, 2022 को नई दिल्ली में शुरू हुआ। देश भर के सभी एनसीसी निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अपर महानिदेशक और उप-महानिदेशक बैठक में भाग ले रहे हैं। इस सम्मेलन में चर्चा किए जा रहे प्रमुख विषयों में देश के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार एनसीसी की चल रही विस्तार योजनाओं का शीघ्र कार्यान्वयन शामिल है।सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने संगठन के प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे और रसद कार्यों में सुधार के लिए पिछले छह महीनों में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा भारतीयों को प्रेरित करने और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने के प्रति एनसीसी की वचनबद्धता दोहराई। लेफ्टिनेंट जनरल ने संस्थागत प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल देने के लिए सभी निदेशालयों द्वारा मुख्य रूप से केंद्रित होने का आह्वान किया।लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने इस बात पर भी जोर दिया कि एनसीसी का मुख्य फोकस पुनरुत्थानवादी भारत पर होना चाहिए और सभी निदेशालयों को सामाजिक जागरूकता तथा सामुदायिक विकास कार्यक्रमों में जागृत होकर योगदान देना चाहिए। उन्होंने ''स्वच्छ भारत अभियान'' और ''डिजिटल इंडिया'' की दिशा में सभी इकाइयों के योगदान की सराहना की। महानिदेशक ने केंद्र और राज्य सरकार की नीतियों के अनुरूप सभी निदेशालयों से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया, जिसके परिणामस्वरूप संगठन के लिए निर्धारित लक्ष्यों की अधिक प्रभावी प्राप्ति संभव होगी।

Back