भारतीय सूचना सेवा के 1990 बैच की अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला      टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया      दिल्ली के अशोक होटल में 74वें वार्षिक सम्मेलन में दिल्ली ऑप्थल्मोलॉजिकल सोसाइटी ने दिल्ली के मशहूर नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र खन्ना को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार।       न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी ने भारत के लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली साथ ही पंकज कुमारऔर अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली      द्वारका जिला थाना बिंदापुर ने तीन शराब तस्करो पवन,विक्की और सुनील को अवैध शराब के 2867 पव्वे और 288 बीयर कैन के साथ धर दबोचा।       भारतीय तटरक्षक बल ने एक संयुक्त अभियान में पोरबंदर के पास अरब सागर से पाकिस्तानी नौका से 480 करोड़ रुपये की ड्रग पकड़ी।       हाई सिक्योरिटी के बीच गैंगस्टर काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा की शादी हुई, बरातियों में क्राइम ब्रांच,स्पेशल सेल,स्थानीय पुलिस के साथ स्वाट कमांडो मौजूद रहे।       सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को विधिविरुद्ध संगठन घोषित किया      भारत और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच नई दिल्ली में होमलैंड सिक्युरिटी डायलॉग      दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और हरियाणा पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में मेवात के एक कुख्यात गैंगस्टर शाकिर को मुठभेड़ में लंगड़ा करके गिरफ्तार किया है।आरोपी दिल्ली पुलिस के हवलदार की हत्या के मामले में वांछित था।       रोटी बैंक संस्था,कृष्णा फाउंडेशन श्री मेहंदीपुर सेवा मंडल ने प्रशासन के साथ मिलकर अयोध्या धाम में शबरी भंडारे की विधिवत शुरुआत की।       भारतीय सेना ने 46-मीटर के मॉड्यूलर पुल के साथ अपनी ब्रिजिंग क्षमता को मजबूत बनाया।       केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वामपंथी उग्रवाद पर नकेल कसने के लिए एक आक्रामक रणनीति अपनाई।       दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के एसीपी राहुल कुमार और इंस्पेक्टर मंदीप, इंस्पेक्टर जयबीर की टीम ने नरेला में हुई 81 लाख रुपये की लूट में शामिल बदमाश लक्ष्य उर्फ जंगली को पिस्टल और लूट की रकम के साथ दबोचा।      डीसीपी अमित गोयल क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई व हाशिम बाबा गैंग के दो शूटरों को मुठभेड़ में लंगड़ा करके दबोचा।       प्रधानमंत्री ने गुजरात में महेसाणा के तारभ में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और आधारशिला रखी।      भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया।       शाबाश दिल्ली पुलिस .... एसीपी के पी मलिक और पूर्वी दिल्ली एंटी नारकोटिक दस्ते के इंस्पेक्टर अरुण कुमार की टीम ने डेढ़ दर्जन केसो में शामिल ड्रग तस्कर आरोपी मिथुन को स्मैक के साथ दबोचा।       तेजस एमके1ए के लिए डिजिटल फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर का सफल उड़ान परीक्षण।       प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थन-एम्‍स जम्मू का उद्घाटन किया,पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 4 से बढ़कर 12 हुई; इसी अवधि में एमबीबीएस सीटें दोगुनी से भी अधिक 500 से बढ़कर 1300 हो गई।      

( 04/07/2021)  नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के वन महोत्सव अभियान में क्षेत्रीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी के साथ पौधरोपण के दूसरे चरण में सवा लाख से भी अधिक पौधरोपण किया। ( INSMEDIA.IN )

 
 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के वन महोत्सव अभियान में क्षेत्रीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी के साथ पौधरोपण के दूसरे चरण में सवा लाख से भी अधिक पौधरोपण किया।

(आईएनएस मीडिया ) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पर्यावरण को बनाये रखने और  उन्नत करने के उद्देश्य से तथा नई दिल्ली क्षेत्र के हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में, नई दिल्ली नगरपालिका  परिषद (NDMC) ने वन महोत्सव के अंतर्गत सघन वृक्षारोपण अभियान द्वारा एक सार्थक कदम उठाया है , जिसमें अब सक्रिय नागरिक भागीदारी भी हो रही है ।नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों की सक्रिय समर्पित भागीदारी  के साथ, पालिका परिषद  द्वारा शुरू किए गए सामूहिक वृक्षारोपण अभियान के दूसरे चरण में आज कुल 519 पेड़,  65710 झाड़ियाँ और 58500 हरित आवरण का पौधरोपण किया गया ।
आज वृक्षारोपण अभियान के दूसरे चरण में 50 से अधिक नई दिल्ली क्षेत्र की आवासीय कल्याण समितियों ( आरडब्ल्यूए ) के सैकड़ों सदस्यों ने अपने आवास /आवासीय कॉलोनियों और आसपास के क्षेत्र जैसे पार्क, उद्यान, सड़कों और गलियों के किनारे पौधे लगाए। इस अभियान का उद्देश्य एक यह भी है कि इस के अंतर्गत सभी लोगो की भागीदारी के साथ हितधारकों और सभी क्षेत्रों के सदस्यों को व्यवस्थित रूप से शामिल किया जा सके ।
आज पालिका परिषद क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर वन महोत्सव कार्यक्रम  विभिन्न कॉलोनियों लोदी कॉलोनी, भारती नगर, लक्ष्मीबाई नगर, संजय झील, शांतिपथ - चाणक्यपुरी, साउथ एवेन्यू और एलबीजेड क्षेत्र के निवासियों, बच्चों, मॉर्निंग वॉकर्स की सक्रिय भागीदारी के साथ चलाया गया।वन महोत्सव के इस सघन अभियान में चिको (सपोटा) अमलतास, गुलमोहर, बॉटल ब्रश, कचनार, बॉटल पाम, अशोक, बॉटल ब्रश, एलस्टोनिया, अशोक, नीम, अर्जुन, मौलश्री, गुलमोहर, चंपा जैसे विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं। इनमें निम्बू, जटरोफा, हिबिस्कस, हैमेलिया, चांदनी, जस्टिसिया, शेफलेरा, मुरैना, रात की रानी, ​​बोगनविलिया, संसेविया, सिनगोनियम, ज़ेब्रिना, आईपोमिया, एनर्मी आदि भी शामिल रहें ।इस पौधरोपण अभियान के पहले चरण में गत शनिवार को नई दिल्ली क्षेत्र में 513 पेड़, 40000 झाड़ियां और 50000 हरित आवरण का पौधारोपण पूरा किया गया.पालिका परिषद  ने वर्ष 2021-22 के लिए कुल 3850 पेड़ और 5 लाख झाड़ियाँ लगाने का लक्ष्य रखा है, जो पूरे मानसून के मौसम में हासिल कर लिया जाएगा जबकि नई दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में वन महोत्सव के दौरान ही पालिका परिषद इनमें से कुल 1475 पेड़ और 99831 झाड़ियाँ पौधे लगा लेगी।नई दिल्ली क्षेत्र राजधानी होने के रूप में इस शहर का सबसे हरा भरा वीआईपी  क्षेत्र है और दिल्ली के कुल क्षेत्रफल का सिर्फ 3 प्रतिशत है, लेकिन इसका 64.48 प्रतिशत हरा-भरा क्षेत्र है। इसमें 6 प्रमुख उद्यानों और 3 अंतर्राष्ट्रीय संबंध स्मारक पार्कों के साथ 5 रोज गार्डन शामिल है ।नई दिल्ली क्षेत्र की हरियाली में इनके अतिरिक्त 270 किमी लंबाई के 135 मुख्यमार्ग / सड़कें , 8 नर्सरी, 3 हाई-टेक नर्सरी, 51गोल चौराहे ( राउंडअबाउट ), 3 हैप्पीनेस पार्क, 24 वर्टिकल गार्डन विभिन्न स्थानों पर, 123 आवासीय कॉलोनी पार्क, 501 सीपीडब्ल्यूडी कॉलोनी पार्क और एक एनडीएमसी स्कूल ऑफ गार्डनिंग भी है । May be an image of 3 people, people standing, tree and outdoors

Back