भारतीय सूचना सेवा के 1990 बैच की अधिकारी शेफाली शरण ने पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला      टाइगर ट्रायम्फ 2024 का समापन समारोह आयोजित किया गया      दिल्ली के अशोक होटल में 74वें वार्षिक सम्मेलन में दिल्ली ऑप्थल्मोलॉजिकल सोसाइटी ने दिल्ली के मशहूर नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र खन्ना को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार।       न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी ने भारत के लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में शपथ ली साथ ही पंकज कुमारऔर अजय तिर्की ने लोकपाल सदस्य के रूप में शपथ ली      द्वारका जिला थाना बिंदापुर ने तीन शराब तस्करो पवन,विक्की और सुनील को अवैध शराब के 2867 पव्वे और 288 बीयर कैन के साथ धर दबोचा।       भारतीय तटरक्षक बल ने एक संयुक्त अभियान में पोरबंदर के पास अरब सागर से पाकिस्तानी नौका से 480 करोड़ रुपये की ड्रग पकड़ी।       हाई सिक्योरिटी के बीच गैंगस्टर काला जठेड़ी और लेडी डॉन अनुराधा की शादी हुई, बरातियों में क्राइम ब्रांच,स्पेशल सेल,स्थानीय पुलिस के साथ स्वाट कमांडो मौजूद रहे।       सरकार ने मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (सुमजी गुट) और मुस्लिम कॉन्फ्रेन्स जम्मू और कश्मीर (भट गुट) को विधिविरुद्ध संगठन घोषित किया      भारत और अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच नई दिल्ली में होमलैंड सिक्युरिटी डायलॉग      दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और हरियाणा पुलिस ने ज्वाइंट ऑपरेशन में मेवात के एक कुख्यात गैंगस्टर शाकिर को मुठभेड़ में लंगड़ा करके गिरफ्तार किया है।आरोपी दिल्ली पुलिस के हवलदार की हत्या के मामले में वांछित था।       रोटी बैंक संस्था,कृष्णा फाउंडेशन श्री मेहंदीपुर सेवा मंडल ने प्रशासन के साथ मिलकर अयोध्या धाम में शबरी भंडारे की विधिवत शुरुआत की।       भारतीय सेना ने 46-मीटर के मॉड्यूलर पुल के साथ अपनी ब्रिजिंग क्षमता को मजबूत बनाया।       केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वामपंथी उग्रवाद पर नकेल कसने के लिए एक आक्रामक रणनीति अपनाई।       दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के एसीपी राहुल कुमार और इंस्पेक्टर मंदीप, इंस्पेक्टर जयबीर की टीम ने नरेला में हुई 81 लाख रुपये की लूट में शामिल बदमाश लक्ष्य उर्फ जंगली को पिस्टल और लूट की रकम के साथ दबोचा।      डीसीपी अमित गोयल क्राइम ब्रांच की टीम ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई व हाशिम बाबा गैंग के दो शूटरों को मुठभेड़ में लंगड़ा करके दबोचा।       प्रधानमंत्री ने गुजरात में महेसाणा के तारभ में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं और आधारशिला रखी।      भारत के चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया।       शाबाश दिल्ली पुलिस .... एसीपी के पी मलिक और पूर्वी दिल्ली एंटी नारकोटिक दस्ते के इंस्पेक्टर अरुण कुमार की टीम ने डेढ़ दर्जन केसो में शामिल ड्रग तस्कर आरोपी मिथुन को स्मैक के साथ दबोचा।       तेजस एमके1ए के लिए डिजिटल फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर का सफल उड़ान परीक्षण।       प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थन-एम्‍स जम्मू का उद्घाटन किया,पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 4 से बढ़कर 12 हुई; इसी अवधि में एमबीबीएस सीटें दोगुनी से भी अधिक 500 से बढ़कर 1300 हो गई।      

( 07/06/2021)  विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 पर विशेष ....... क्या हमारा भोजन पर्याप्त सुरक्षित है-असीम सान्याल ( INSMEDIA.IN )

 
 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 पर विशेष ....... क्या हमारा भोजन पर्याप्त सुरक्षित है-असीम सान्याल

(आईएनएस मीडिया) खाद्य सुरक्षा सरकारों, उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच एक साझा जिम्मेदारी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वर्ष की वैश्विक थीम ‘स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन’ है। उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और भूखमरी को समाप्त करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र के 17 मुख्य सतत विकास लक्ष्यों में से ये दो लक्ष्य प्रमुख हैं। हम जो भोजन खाते हैं उसे हर उस व्यक्ति के समर्पित प्रयासों के माध्यम से सुरक्षित रखा जाता है जो इसे उगाता है, संसाधित करता है, परिवहन से लेकर स्टोर तथा मार्केट में बेचने तक है। आर्थिक विकास, बढ़ती आय और शहरीकरण ने भारतीयों की खाने की आदतों को प्रभावित किया है। खाद्य विकल्पों में अधिक विविधता की मांग बढ़ रही है और भारतीय खाद्य गुणवत्ता और सुरक्षा के बारे में अधिक चिंतित हो रहे हैं।खाद्य जनित रोगों के 2015 के वैश्विक अनुमानों के अनुसार, “खाद्य जनित रोगों का जोखिम निम्न और मध्यम आय वाले देशों में सबसे गंभीर है, जो असुरक्षित पानी से भोजन तैयार करने से जुड़ा है, खाद्य उत्पादन और भंडारण में खराब स्वच्छता और अपर्याप्त स्थिति, साक्षरता और शिक्षा का निम्न स्तर और अपर्याप्त खाद्य सुरक्षा कानून या ऐसे कानून का कार्यान्वयन। 
खाद्व जनित रोगों का आर्थिक बोझ....... 
2019 की विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत में असुरक्षित खाद्य लागत सालाना 15 बिलियन डॉलर थी, भले ही यह 2018 में अनुमानित 28 बिलियन डॉलर से लगभग आधी हो गई, जो खाद्य जनित बीमारियों के कारण होने वाले अनावश्यक रूप से उच्च आर्थिक बोझ को रेखांकित करती है।इसलिए सरकार को खाद्य सुरक्षा की अधिक प्रभावी निगरानी के लिए आवश्यक प्रासंगिक संस्थागत और मानव संसाधनों के विकास पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए। एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) एक राष्ट्रीय मानक स्थापित करता है, लेकिन प्रशासन (लाइसेंस सहित, गैर-अनुपालन के लिए अभियोजन, आदि) राज्य स्तर पर किया जाता है। खाद्य सुरक्षा कानूनों की व्यापकता और विवरण की तुलना में, खाद्य सुरक्षा कानूनों को लागू करने और लागू करने के लिए आवश्यक खाद्य प्रयोगशालाओं की उपलब्धता और पहुंच क्षेत्र के अनुसार काफी भिन्न होती है। खाद्य सुरक्षा को प्रशासित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और अनुभव वाले बहुत कम विशेषज्ञ हैं।
एक प्रणाली-आधारित दृष्टिकोण खाद्य सुरक्षा को उनकी सुरक्षित उपलब्धता के साथ सुनिश्चित कर सकता है, स्थायी प्रथाओं के माध्यम से पर्यावरण की देखभाल के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार को बढ़ावा दे सकता है। नागरिकों को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन चुनना चाहिए और खाद्य उद्वोग को उसका निर्माण और आपूर्ति करनी चाहिए। अक्सर, वैश्विक स्तर पर, उपभोक्ता समूहों और हितों की संगठित लामबंदी की कमी से जुड़े खाद्य सुरक्षा मामलों के बारे में उपभोक्ताओं में जागरूकता की कमी होती है।
“खाद्य कानून” उस कानून पर लागू होता है जो भोजन के उत्पादन, व्यापार और हैंडलिंग को नियंत्रित करता है और इसलिए पशु आहार के प्रावधान से लेकर संपूर्ण खाद्य श्रृंखता में खाद्य नियंत्रण, खाद्य सुरक्षा, गुणवत्ता और खाद्य व्यापार के प्रासंगिक पहलुओं के विनियमनन को शामिल करता है। दूध और सब्जियों में इन मानकों का एक विस्तृत मूल्यांकन इंगित करता है कि जहां सभी नियामक मानदंड कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन (एफएओ) के अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित हैं, वहीं खाद्य आपूर्तिकर्ताओं के लिए सभी अनिवार्य नियमों का पालन करना मुश्किल है और ग्राहकों के लिए खाद्य लेबललिंग में अंतर समझना मुश्किल है। 
भारत में खाद्य विनियम
भारत में विभिन्न खाद्य विनियमों को मोटे तौर पर वर्गीकृत किया जा सकता है- लाइसेंसिंग और पंजीकरण, पैकेजिंग और लेबलिंग, खाद्य मानक, खाद्य योजक, संदूषक और विषाक्त पदार्थ, निषेध और प्रतिबंध, प्रयोगशाला नमूनाकरण और विश्लेषण। जबकि भोजन की उपलब्धता और आहार की पोषण संबंधी पर्याप्त से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया जा रहा है, विकासशील देशों में खाद्य सुरक्षा के मुद्दों के बारे में जन जागरूकता नाटकीय रूप से बढ़ी है। 
एफएसएसएआई ने भारत में भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए पैकेजिंग और लेबलिंग मानदंडों, रेस्तरां और स्ट्रीट फूड के साथ-साथ निरीक्षण  और खाद्य उत्पादों के नमूने सहित कई उपाय किए हैं।  
भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार लाने और जीवन शैली की बीमारियों से लड़ने के लिए नकारात्मक पोषण संबंधी प्रवृत्तियों का मुकाबला करने के लिए, एफएसएसएआई ने 10 जुलाई 2018 को ‘द ईट राइट मूवमेंट’ शुरू किया। ईट राइट इंडिया आंदोलन सभी भारतीयों के लिए सुरक्षित, स्वस्थ ओर टिकाऊ भोजन सुनिश्चित करने के लिए देश की खाद्य प्रणाली को बदलने के लिए भारत सरकार और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की एक पहल है। स्वस्थ वजन पर रहने और ऊर्जा संतुलन बनाए रखने के लिए सही भोजन करना महत्वपूर्ण है, आप जो खाते हैं और पीते हैं उसमें कैलौरी और चलते समय आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी के बीच संतुलन। 
खाद्य सुरक्षा में सुधार के उपाय
ईट राइट इंडिया मूवमेंट के लक्ष्य मोटे तौर पर हैं- 2022 तक भारत को ट्रांस-फैट मुक्त भारत बनाएं, भारत के नमक की खपत को कम करें, दैनिक आहार में चीनी का सेवन कम किया जाना चाहिए और तेल की खपत को ट्रैक और कम किया जाना चाहिए।
भारतीय नीति-निर्माता वसा, सोडियम और चीनी में उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। एचएसएसएफ के साथ  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को हतोत्साहित करने के लिए फ्रंट-ऑफ-पैक पोषण लेबलिंग को व्यापक रूप् से एक शक्तिशाली और सरल उपकरण माना जाता है। एफएसएसएआई सिंबल आधारित फ्रंट-ऑफ-पैक चेतावनी लेबलिंग को लागू करने पर विचार कर रहा है, जिसे वे अनिवार्य बनाना चाहते हैं।  
प्रस्तावित एफओपीएल विनियमन के अनुसार, यदि कैलोरी, वसा, चीनी और नमक की कुल मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक है, तो इसे लाल रंग में दर्शाया जाएगा। हालांकि, प्रसतावित लेबलिंग प्रारूप के संबंध में कुछ चिंताएं हैं। उम्मीद है कि यह वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप होगा। सुरक्षित खाद्य पदार्थों के संदर्भ में, समय के साथ परिभाषा बदल गई है और इसी तरह एनसीडी के उदय के साथ स्वास्थ्य के मुद्दों पर उपभोक्ता जागरूकता भी आई है।
(लेखक कंस्यूमर वॉयस में सीओओ हैं।)

Back