दिल्ली में कोरोना मरीजो की नही थमी रफ़्तार एक दिन में 1320 नये मामले वहीं देश भर में कोरोना मरीजो का आंकड़ा 236657 पहुचा।      दिल्ली में कोरोना के 1330 नये मामले एक दिन में आए,भारत में 2,26,770 कोरोना मरीजो का आंकड़ा पहुचा।      पालिका परिषद ने कोरोना पीड़ित कर्मचारियों की सुविधा के लिए "स्टाफ वेलफेयर सेल" और कोर ग्रुप" का गठन किया ।      गृह मंत्रालय द्वारा बुलाई गई जेसीए बैठक में अगर सीपी श्रीवास्तव की चली तो कई टॉप AGMUT कैडर के आईपीएस अधिकारी दिल्ली पुलिस से ट्रांसफर होंगे और पसन्द के अधिकारियों को दिल्ली में लाया जाएगा।      राजधानी दिल्ली में एक दिन में 1359 कोरोना के केस आये दिल्ली में कोरोना मरीजो का आंकड़ा 25 हजार के पार,देश मे भी नही थम रही रफ़्तार आंकड़ा 2,16,919 पर पहुचा।      एक दिन में 1513 मरीज आने से हड़कंप, दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा,भारत मे कुल 207,615 कोरोना मरीज हुए।      पालिका परिषद द्वारा कमर्शियल बिल्डिंग्स, अन्य कार्यालयो, भवनों और मुख्यालय - पालिका केंद्र के लिए युद्ध स्तर पर सैनिटाइजेशन अभियान शुरू किया।       दिल्ली में कोरोना के एक दिन में रिकॉर्ड 1298 मरीज,भारत मे 2 लाख के करीब कोरोना मरीजो का आंकड़ा पहुचा।      बहुचर्चित जेसिका लाल मर्डर के आरोपी मनु शर्मा को जेल से रिहा किया गया। सीपी डडवाल के लड़के से झगड़ा करने पर एक बार पैरोल भी कैंसिल हुई थी।      सीबीआई ने छापा मारकर रशियन चाइल्ड यौन शोषण वाली वेबसाइटों को चलाने वाले पकड़े।      दिल्ली में 24 घण्टो में 990 कोरोना केस आये, 21 हजार के करीब आंकड़ा हुआ। देश भर मे 1,90,535 मरीज हुए।      देश की राजधानी दिल्ली में एक दिन में कोरोना मरीजो की बेतहाशा वृद्धि ,करीब 1300 मरीजो के साथ आंकड़ा 20 हजार के करीब हुआ। देश मे 182143 मरीज हुए।      दिल्ली पुलिस ने खोए दो दिनों में अपने दो जांबाज अधिकारी, कल ASI शेष मणि के बाद आज ASI विक्रम यादव की मौत।      केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से 5000 करोड़ रुपये मांगे कहा कर्मचारियों को सैलरी देने का संकट है।      दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में तैनात असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की कोरोना से मौत।      महंत सुरेश शर्मा सहित सभी सन्त महात्माओं ने धार्मिक स्थलों को खोलने के फैसले का स्वागत किया।      दिल्ली में नही रुकी रफ्तार आज 1163 केस सामने आए,भारत मे पौने दो लाख के करीब मरीज हुए।      निकाह के लिये पूर्व निगम पार्षदा इशरत जहां को मिली अंतरिम जमानत।      नही थमी दिल्ली में रफ्तार, एक दिन में 1106 कोरोना केस आये,भारत मे 1,65,799 कोरोना मरीज हुए। संक्रमित देशों की सूची में भारत नौवें स्थान पर ।      दिल्ली में कोरोना के 1024 नए केस आने से हड़कंप, देश भर में कोरोना के 1,58,333 मरीज हुए।     

( 18/05/2020)  (Pradeep Mahajan) पालिका परिषद अपने क्षेत्र में covid19 से संक्रमित पीड़ितो (QUARANTINE) के घरों में संक्रमित घरेलू कचरे को वैज्ञानिक तरीके से रोज निपटान कर रही है।

 

पालिका परिषद अपने क्षेत्र में covid19 से संक्रमित पीड़ितो (QUARANTINE) के घरों में संक्रमित घरेलू कचरे को वैज्ञानिक तरीके से रोज निपटान कर रही है।

(आईएनएस मीडिया) नई दिल्ली पालिका परिषद अपने इलाके में covid19 से पीड़ित QUARANTINE किये हुए मरीजो के घरों से कोरोना वायरस संक्रमित कचरे को वैज्ञानिक तरीके से निपटान कर रही है। जहां कोरोना वायरस से संबंधित व्यक्ति या रोगी रह रहे है, वहां से घर-घर जाकर ऐसे संक्रमित कचरे को एकत्र करने के लिए पालिका अधिकारियों ने ऐसा सिस्टम बनाया है,जिससे इस कचरे से किसी और स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रमित होने से बचाया जा सकें तथा ऐसे कचरे का वैज्ञानिक विधि से उचित निपटान भी किया जा सके।पालिका परिषद के नियुक्त विशेष कर्मचारी जिला मजिस्ट्रेट नई दिल्ली के कार्यालय से मिली 
सूची के अनुसार प्रतिदिन सुबह 07.00 बजे, अपने क्षेत्र के QUARANTINE हुए घरों से संक्रमित बायो-मेडिकल अपशिष्ट  और संबंधित घरेलू कचरा एकत्र करना शुरू कर देते है। कचरा उठाने वाले कर्मचारियों को अपनी सुरक्षा के साथ रोजाना नई पीपीई किट उपलब्ध कराई जा रही है, जिसे पहनकर ये अपने कार्य को निबटा सके।
इस एकत्र संक्रमित अपशिष्ट सामग्री को पीले बैग में भरा जाता है, जो पहले से ही सोडियम हाइपोक्लोराइट द्रव के तरलघोल में संक्रमण मुक्त किया गया होता है। बैग कचरे से भरने के बाद, इसे कसकर टैग द्वारा सील किया जाता है और इस प्रकार के कचरे की ढुलाई के लिये लगाए गए विशेष वाहन में भरा जाता है । 
पालिका परिषद क्षेत्र से इस प्रकार इकठ्ठा किये गए कचरा बैग्स को सुबह 10 बजे तक तौलने के लिये एक स्थान पर लाया जाता है,यहाँ इन सबका रोजाना वजन लगभग 150 किलोग्राम से 200 किलोग्राम तक होता है ।
इसके बाद इन संक्रमित कचरे के सभी बैग्स को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के दिशा-निर्देशों के अनुसार वैज्ञानिक विधि से अंतिम निपटान के लिए एक एजेंसी बायो टेक् सॉल्यूशन (BioTec Solutions )को सौंप दिया जाता है। 

Back